RBI ने COVID -19 प्रभाव को कम करने के लिए रेपो दर को 75 bps से घटाकर इतना किया

Current Repo Rate 2020

Definition of ‘Repo Rate’ (परिभाषा  ):   रेपो दर वह दर है जिस पर किसी देश का केंद्रीय बैंक (भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के मामले में) किसी भी तरह की धनराशि की कमी के कारण वाणिज्यिक बैंकों को धन उधार देता है। रेपो दर का उपयोग मौद्रिक अधिकारियों द्वारा मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

 

Description (विवरण ) : मुद्रास्फीति की स्थिति में, केंद्रीय बैंक रेपो दर में वृद्धि करते हैं क्योंकि यह बैंकों द्वारा केंद्रीय बैंक से उधार लेने के लिए एक विघटनकारी के रूप में कार्य करता है। यह अंततः अर्थव्यवस्था में मुद्रा आपूर्ति को कम करता है और इस प्रकार मुद्रास्फीति को गिरफ्तार करने में मदद करता है।

 

भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने कोरोनोवायरस के  संकट को देखते हुए शुक्रवार को आखिरकार बुलेट को घटा  दिया, जिसमें रेपो दर में  75 आधार अंकों की कटौती के साथ इसे 4.4 प्रतिशत तक लाया गया।

इस तरह रेपो रेट अब तक के सबसे कम स्तर पर गिर गया है। इससे पहले, इसने ग्लोबल फाइनेंशियल क्राइसिस के मद्देनजर अप्रैल 2009 में सबसे कम 4.74% की गिरावट दर्ज की थी। केंद्रीय बैंक ने भी 28 मार्च से प्रभावी नकदी अनुपात या सीआरआर में 100 primary अंकों की कटौती कर बैंकिंग प्रणाली में 1.37 लाख करोड़ रुपये की primary liquidity को खोल दिया। रिवर्स रेपो दर को भी 90 primary अंकों से कम कर दिया गया।

 

The Reverse Repo : दर वह दर है जिस पर RBI वाणिज्यिक बैंकों से धन उधार लेता है। यह वह दर है जिस पर भारत में वाणिज्यिक बैंक अपने अतिरिक्त धन को RBI के साथ आमतौर पर अल्पावधि के लिए पार्क करते हैं।

 

CRR or Cash Reserve अनुपात कुल जमाओं का प्रतिशत है जो बैंकों को भंडार में या आरबीआई के पास रखने की आवश्यकता होती है ताकि जरूरत पड़ने पर बैंक के ग्राहकों को दिया जा सके। इस पैसे पर बैंकों को कोई ब्याज नहीं मिलता है। यह आरबीआई के शस्त्रागार में प्रमुख हथियारों में से एक है जो इसे मुद्रास्फीति के एक वांछित स्तर को बनाए रखने, मुद्रा आपूर्ति को नियंत्रित करने और अर्थव्यवस्था में तरलता की अनुमति देता है। कvम CRR, बैंकों के साथ उच्च तरलता, जो बदले में निवेश और उधार में जाती है और इसके विपरीत।

current repo rate 2020 , repo rate 2019 , reverse repo rate 2019 , repo rate vs bank rate , current reverse , current repo rate , marginal standing facility , why repo rate is higher than reverse repo , current repo rate 2019 , msf rate , rbi press release  , reverse repo rate meaning , repo rate meaning in marathi , slr rate meaning , rllr home loans meaning , reverse repo rate 2020 , repo rate in hindi , marginal standing facility rate , what is crr and slr , liquidity adjustment facility , difference between repo rate and bank rate , slr rate , crr meaning  , what is bank rate , repo rate meaning in hindi , repo rate upsc , reverse repo rate 2020 rbi , reverse repo rate in hind